The Journalist Post
Rajasthan

मुख्यमंत्री का डूंगरपुर दौरा राज्य सरकार महंगाई से राहत दिलाने का संकल्प कर रही पूरा

मुख्यमंत्री का डूंगरपुर दौरा
राज्य सरकार महंगाई से राहत दिलाने का संकल्प कर रही पूराः मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने की साबला में महाविद्यालय की घोषणा
फोटो संलग्न:
डूंगरपुर-जयपुर, 12 जून/मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि लगातार बढ़ रही महंगाई से परेशान जनता को महंगाई राहत शिविरों से राहत मिल रही है। इन शिविरों के द्वारा राज्य सरकार जनता को महंगाई से राहत दिलाने के  को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित जनकल्याणकारी योजनाएं पूरे देश में अनूठी है
श्री गहलोत सोमवार को डूंगरपुर जिले के टोकवासा में महंगाई राहत कैम्प का अवलोकन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हाल ही आयोजित इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना लाभार्थी महोत्सव में सब्सिडी राशि लाभार्थियों के खातों में डीबीटी के द्वारा हस्तांतरित की गई। 16 जून को लम्पी रोग से मरने वाले दुधारू पशुओं के लिए पशुपालकों के खातों में 40 हजार रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी। राज्य सरकार की योजनाओं से हर वर्ग को राहत मिल रही है।
आमजन के लिए चलाई जा रही जनहितकारी योजनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न जनहितैषी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। पूर्ववर्ती केंद्र सरकार द्वारा दिए गए शिक्षा, सूचना, खाद्य सुरक्षा एवं रोजगार के अधिकार की तर्ज पर राज्य में आमजन को कानून बनाकर स्वास्थ्य का अधिकार दिया गया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के तहत 25 लाख रूपए तक का उपचार निःशुल्क दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 500 रूपए में गैस सिलेण्डर, 5 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा, न्यूनतम 1000 रूपए सामाजिक सुरक्षा पेंशन, किसानों को 2000 एवं घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट निशुल्क बिजली, अन्नपूर्णा किट, 40 हजार रूपए का पशु बीमा जैसी योजनाओं से आमजन को महंगाई की मार से राहत मिली है। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश में 1.35 करोड़ महिलाओं को राज्य सरकार 3 साल के डेटायुक्त स्मार्टफोन चरणबद्ध रूप से निःशुल्क उपलब्ध कराने जा रही है।
शिक्षा राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकता
श्री गहलोत ने कहा कि शिक्षा राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकताओं में है। प्रदेश में पिछले 4 सालों में 303 नए कॉलेज खोले गए हैं। इनमें 130 गर्ल्स कॉलेज भी शामिल है। 500 बालिकाओं के विद्यालय में नामांकन पर कॉलेज खोलने का प्रावधान किया गया है। 30 हजार बच्चों को अनुप्रति योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयार करवाई जा रही है। राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकैडेमिक एक्सीलेंस योजना के तहत 500 बच्चों की विदेश में निःशुल्क पढ़ाई का प्रावधान किया गया है। उन्होंने इस अवसर पर डूंगरपुर के साबला में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की।
कोरोना महामारी में प्रदेश में हुआ शानदार प्रबंधन
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी के दौरान शानदार प्रबंधन किया गया, जिसकी सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भी की गई। प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी से कोई जनहानि नहीं हुई। कोई भूखा न सोए के संकल्प के साथ जरूरतमंदों के लिए भोजन का प्रबंध किया गया। कोरोनाकाल में कामगार लोगों को आर्थिक संबल देने के लिए 5500 रूपए की राशि राज्य सरकार द्वारा दी गई।
इस अवसर पर श्री गहलोत ने देवपुरी महाराज की धूणी में मंदिर का विकास करवाने एवं आसपुर व उदयपुर को जोड़ने के लिए सोम नदी पर पुलिया एवं सड़क के निर्माण की घोषणा की। इससे पहले श्री गहलोत ने महंगाई राहत शिविर का अवलोकन कर लाभार्थियों से संवाद किया। लाभार्थियों ने राज्य सरकार द्वारा लाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री श्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया, विधायक श्री गणेश घोगरा, राज्य विशेष योग्यजन आयुक्त श्री उमा शंकर शर्मा, पूर्व सांसद श्री ताराचंद भगोरा, पूर्व राज्यमंत्री श्री असरार अहमद, समाजसेवी श्री दिनेश खोड़निया सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

Related posts

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर आमजन को महंगाई से राहत

Rajnish

मुख्यमंत्री ने कर्नाटक, तमिलनाडु एवं प. बंगाल के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र

Rajnish

अगले 4-5 दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, IMD ने दी चेतावनी

Rajnish

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

error: Content is protected !!