The Journalist Post
India

हिमाचल में बारिश का कहर जारी, 147 सड़कें ठप

कांगड़ा (TJP):- हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग के अलर्ट के बीच बीती रात से प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन से मंगलवार सुबह तक 147 सड़कें ठप थीं। इसके अलावा 475 बिजली ट्रांसफार्मर व 50 पेयजल योजनाएं भी प्रभावित हैं। सबसे ज्यादा 43 सड़कें कुल्लू जिले में ठप हैं। वहीं चंबा में 33, शिमला 32 और सिरमौर जिले में 21 सड़कें बाधित हैं। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से आज प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 25 अगस्त के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है। साथ ही संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है। पूरे प्रदेश में 30 अगस्त तक मौसम खराब बना रहने की संभावना है। भारी बारिश के चलते नदी-नालों में जल स्तर बढ़ने से कई जिलों में बाढ़ आने का खतरा जताया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान कांगड़ा, चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सोलन, किन्नौर व सिरमौर के कई भागों में अचानक बाढ़ का खतरा जताया है।
चौहार घाटी में तबाही, जान जोखिम में डाल स्कूल पहुंचे बच्चे
मंडी जिले की चौहारघाटी में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बीते दिनों फियुंनगलू-धरमेहड़-सुधार और सिल्ह-बुधानी मार्ग जगह-जगह भूस्खलन से बाधित हुआ था। वहीं मंगलवार रात को फिर हुई बारिश से लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई हैं। सिल्हबुधानी पंचायत के कुंगड़ गांव के विद्यार्थी भूस्खलन के चलते बंद हुए रास्ते को जोखिम में पार कर स्कूल पहुंच रहे हैं। सुधार मार्ग में करसेहड़ के पास सड़क धंसने से एक कार को नुकसान पहुंचा है। सिल्हबुधानी सड़क में पेड़ गिरने से एक टिप्पर को नुकसान हुआ है। दगवाण धार के पास पहाड़ी से भूस्खलन और चट्टानें गिरने से मार्ग पूरी तरह बंद हो गया है। यहां दो पहिया वाहन निकालना भी मुश्किल हो गया है। सुधार पंचायत प्रधान निशा ठाकुर ने बताया कि नुकसान के बारे में स्थानीय राजस्व अधिकारी को अवगत कराया गया है। वहीं, जिले की राजकीय माध्यमिक पाठशाला तवाराफी में मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन से तबाही हुई है। स्कूल के इंचार्ज राकेश कौशल ने बताया कि भारी बारिश के कारण स्कूल मैदान के सामने की पहाड़ी से भूस्खलन हुआ और बड़े-बड़े पत्थर स्कूल कैंपस के अंदर तक आ पहुंचे। एक पत्थर सीधा स्कूल भवन की दूसरी मंजिल की रेलिंग से टकराया। गनीमत रही कि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि नुकसान की सूचना शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है।

Related posts

बड़ा हादसाः एयरफोर्स का मिग-21 विमान क्रैश होकर घर पर गिरा, 2 की मौत

Rajnish

भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी पहुंचे जालंधर, ढोल ताशों के साथ हुआ भव्य स्वागत

Rajnish

इंटरनेशनल फ्लाइटों में सफाई करने के बहाने देते थे इस काम को अंजाम, 2 गिरफ्तार

Rajnish

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

error: Content is protected !!