The Journalist Post
India

भारी बारिश ने मचाया हाहाकार : कांगड़ा में बह गया रेलवे पुल, जगह-जगह भूस्खलन में दबने से 13 लोगों की मौत

शिमला ():- हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। मौसम विभाग के येलो अलर्ट के बीच प्रदेश में भारी बारिश हुई है। सैकड़ों सड़कें ठप हो गई हैं। बादल फटने व जगह-जगह भूस्खलन में दबने से 13 लोगों की मौत हो गई है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की आंशका है। प्रदेश के कांगड़ा जिले में भारी बारिश से आई बाढ़ के चलते रेलवे का चक्की पुल शनिवार को बह गया है। कांगड़ा के एडीएम रोहित राठौर ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि पुल में दरारें आने के कारण डेढ़ हफ्ता पहले रेल सेवा बंद कर दी थी। डीहार पंचायत के डोल गदयाडा गां में बैजनाथ-सरकाघाट सड़क भी बह गई है।
अलग-अलग घटनाओं में 11 की मौत
आपको बता दें कि चंबा जिले में दंपती और उनके बेटे की मौत हो गई है। कांगड़ा के भनाला की गोरडा (शाहपुर) में एक मकान गिरने से 12 साल के बच्चे की जान चली गई। जबकि मंडी के सराज, गोहर और द्रंग में बादल फटने की घटनाओं नौ की मौत हो गई है। जबकि 15 से 20 लोग लापता बताए जा रहे हैं। गोहर में प्रधान के परिवार के सात लोगों के शव बरामद हुए हैं। मलबे में दबने से प्रधान व उनकी पत्नी की भी मौत हो गई। तीनों एनएच मंडी पठानकोट, मंडी कुल्लू और मंडी जालंधर वाया धर्मपुर बंद हो गए हैं। इसके अलावा, कांगड़ा जिले में भूस्खलन से बगली स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हो गया है। कांगड़ा जिले के भनाला की गोरडा (शाहपुर) में एक मकान गिर गया, जिसकी जद में आने से 12 साल के बच्चे की जान चली गई। चंबा में मलबे में दबने से दंपती और बेटे की मौत हो गई। कुल्लू जिले में विद्यार्थियों की सुरक्षों को देखते हुए सभी शिक्षण और गैर शिक्षण संस्थान आज बंद कर दिए हैं। इसी तरह मंडी जिले व चंबा की तीन तहसीलों के सभी शिक्षण संस्थान 20 अगस्त को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने लगातार जारी बारिश व अवरुद्ध सड़क मार्गों को देखते हुए चंबा जिले के डलहौजी, सिहुंता व चुवाड़ी तहसील के सभी शिक्षण संस्थानों को 20 अगस्त( शनिवार) को बंद रखा गया है। वहीं मंडी जिले में भी कॉलेज और आईटीआई को छोड़कर सभी सरकारी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र 20 अगस्त को खराब मौसम को देखते हुए बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। कांगड़ा जिले में भी शिक्षण संस्थान बंद रखने का फैसला लिया गया है। भारी बारिश को देखते हुए सरकार ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश की तिथि बढ़ा दी है। पहले राउंड में चयनित हुए अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश की तिथि 22 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। इसको देखते हुए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रविवार 21 अगस्त को भी विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे रहेंगे और प्रवेश की प्रक्रिया जारी रहेगी। भारी बारिश से आज कई अभ्यर्थी प्रवेश लेने के लिए नहीं पहुंच पाए हैं, इसको देखते हुए तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने यह फैसला लिया है। इस संबंध में निदेशक विवेक चंदेल की ओर से आदेश जारी किए गए हैं।
दो दिन भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, सिरमौर और मंडी जिलों के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। स्थानीय लोगों और पर्यटकों को खराब मौसम में नदियों और नालों के पास जाने से बचने की सलाह दी गई है। 21 अगस्त के लिए भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है।

Related posts

‘बच्चे 7 बजे स्कूल जा सकते हैं तो जज 9 बजे कोर्ट क्यों नहीं आ सकते’, सुप्रीम कोर्ट में आज जल्द शुरू हुई सुनवाई

Rajnish

सिर्फ 416 रुपये रोजाना निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति

Rajnish

आईपीएल की शुरुआत से पहले अश्नीर ग्रोवर ने किया लांच, फैंटेसी स्पोर्ट्स ऍप क्रिकपे

Rajnish

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

error: Content is protected !!